Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

पूजा महासमिति, अखाड़ों एवं संरक्षण समिति के साथ उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने किया बैठक

पूजा महासमिति अध्यक्ष ने सरकार व प्रशासन को सहयोग करने का दिलाया भरोसा

हजारीबाग। हजारीबाग समाहरणालय सभागार में रामनवमी त्योहार को लेकर महासमिति के सदस्यों, अखाड़ा समिति एवं संरक्षण समिति के सदस्यों के साथ प्रशासनिक बैठक 25 मार्च को किया गया। बैठक की अध्यक्षा उपायुक्त नैंसी सहाय एवं पुलिस अधीक्षक मनोज रतन चोथे ने की।
बैठक मे उपायुक्त ने उपस्थित महासमिति के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि गत वर्ष सभी महासमितियों, आखाड़ो के सदस्यों ने प्रशासन से बेहतर सहयोग व समन्वय के साथ रामनवमी पर्व मनाया गया था। इस वर्ष भी रामनवमी महापर्व को लेकर लोगों के बीच हर्षोल्लास है। उन्होंने कहा कि सभी त्योहार सौहार्दपूर्ण एवं हर्षोल्लास के साथ लोग घर पर मनाएं। सभी समुदाय के लोग आपसी भाईचारा के साथ त्योहार शांतिपूर्ण रूप से जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन के साथ सहयोग करते हुए मनाए।आगे उपायुक्त ने हजारीबाग की प्रसिद्ध रामनवमी के जुलूस निकालने के प्रशासनिक तैयारियों को विस्तृत रुप से राम भक्तो को बताया। उन्होंने कहा गर्मी को देखते हुए जुलूस मार्गों के 18 स्थलों पर पानी की व्यवस्था कराई जा रही है, निःशुल्क सामुदायिक शौचालय संचालित रहेंगे। महिलाओं के लिए भी लगभग 15 अस्थाई शौचालय संचालित रहेंगे। वहीं अस्थाई मेडिकल केन्द्र लगाए जा रहे है। 24 घंटे आमजनों के लिए सुविधा उपलब्ध रहेगें। सभी अखाड़ों की नंबरिंग थानावार की जाएगी, उसी क्रम में जुलूस को पास कराया जाएगा। जुलूस के सुगम संचालन के लिए जगह जगह पर मजबूत बैरिकेडिंग/ड्रॉप गेट लगाए जा रहे हैं। साथ ही हर गतिविधियों पर ड्रोन कैमरे से निगरानी रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि पूजा समिति अपनी परंपरागत विधि-विधान से पूजा मनाएं लेकिन दूसरे की भावनाएं आहत ना हो इस बात का विशेष ख्याल रखें।

सभी समुदाय के धार्मिक भावनाओं का रखे ध्यान – पुलिस अधीक्षक पुलिस अधीक्षक मनोज रत्न चौथे ने भी पूजा समितियों के सदस्यों को सभी समुदाय के धार्मिक भावनाओं का ध्यान रखने, निर्धारित रूट पर अखाड़ा जुलूस निकालने का निर्देश महासमिति के सदस्य व अखाड़ा समिति को दिए। जुलूस के सुगम संचालन के लिए पुलिस प्रशासन का सहयोग करने, संवेदनशील इलाकों में पुलिस बल और दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्त करने की बात कहे। जुलूस मार्गो के सड़क किनारे रखे भवन निर्माण की सामग्री यथा ईट, पत्थर, बालू,गिट्टी आदि को यथाशीघ्र हटाने का निर्देश दिया है।

रामनवमी शांति वा सौहार्द पूर्ण तरीके मनाया जायेगा – कुणाल यादव
बैठक में महासमिति के अध्यक्ष कुणाल यादव ने बताया की एक बार की रामनवमी में कुछ नई चीजों का समावेश किया है। मसलन महासमिति की ओर से रामलीला/ सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। युवाओं को नशामुक्त रामनवमी मनाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में नशामुक्त जागरुकता रथ निकाली जाएगी। प्रशासन के सहयोग के लिए महासमिति ने स्वच्छता अभियान संयोजक,विद्युत विभाग संयोजक,स्वागत समिति संयोजक,परंपरागत मार्ग संयोजक,सुरक्षा संयोजक,सांस्कृतिक कार्यक्रम संयोजक,विधि विभाग संयोजक,अखाड़ा संपर्क संयोजक,पेयजल आपूर्ति संयोजक,खोया पाया विभाग संयोजक आदि संयोजकों की नियुक्ती कर सफल आयोजन के लिए प्रतिबद्ध है।
मौके डीडीसी प्रेरणा दीक्षित, अपर समाहर्ता राकेश रोशन, एसडीओ सदर विद्या भूषण कुमार उपस्थित थे।

news24jharkhandbihar
Author: news24jharkhandbihar

सबसे तेज, सबसे आगे

आज फोकस में

error: Content is protected !!